अपनी दिनचर्या को पर्यावरण के अनुकूल बनाएं

NSS

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बरेली की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई कर रही छात्राओं को जागरूक

BAREILLY NEWS: राजकीय बालिका इंटर कॉलेज बरेली की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने मिशन लाइफ, “लाइफ स्टाइल फॉर एनवायरमेंट” के तहत प्रार्थना सभा में प्रतिदिन छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण एवं अपने जीवन को पर्यावरण के अनुरूप जीने तथा अपने जीवन-चर्या निर्धारित करने के लिए समझाया जा रहा है. जिससे हम अपने पर्यावरण को बचाया जा सके।

लगातार बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग के कारण असमय गर्मी, ठंड और बरसात का सामना करना पड़ रहा है. इसके लिए बहुत जरूरी है कि सभी लोग अपने अपने हिस्से का योगदान अवश्य दें l पर्यावरण को बचाना बहुत जरूरी है और इसके लिए सभी को पर्यावरण के अनुरूप ही अपने जीवन को जीना पड़ेगा.

इसके अंतर्गत पॉलिथीन का प्रयोग न करना, अधिक से अधिक पौधे लगाना, जल बचाना, बिजली बचाना, स्वच्छता का ध्यान रखना इत्यादि छात्राओं को बताया गया. इसी विषय पर ”जल बचाओ-कल बचाओ” एवं पर्यावरण बचाओ, ”पर्यावरण ही जीवन है” विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 11 तक की छात्राओं ने प्रतिभाग किया l

कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी अर्चना राजपूत ने किया l विजेता छात्राओं को राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे l इस मौके पर प्रधानाचार्य दीप्ति वार्ष्णेय एवं उप प्रधानाचार्य उपस्थित रहे.

ias Coaching , UPSC Coaching