नव्या नवेली नंदा ने बताया फिल्मी परिवार से आकर एंटरप्रेन्योरशिप क्यों चुना? बिजनेस के साथ शुरू की समाज की बात


हाइलाइट्स

नव्या नवेली नंदा महिला सशक्तिकरण और स्वास्थ्य से संबंधित जुड़े विषयों पर काम करती है.
उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं तक अवसरों को पहुँचाना मेरा मिशन बन गया है.
पॉडकास्ट के बारे में उन्होंने कहा कि यह बाकी लोगों को खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करता है.

नई दिल्ली. नव्या नवेली नंदा ने हाल ही में एक इंटरव्यू में अपने प्रोजेक्ट्स, जया बच्चन और श्वेता बच्चन के साथ पॉडकास्ट, ट्रैवलिंग, पढ़ाई और अपनी निजी जिंदगी के बारे में बात की है. फिल्मों से जुड़े परिवार में जन्म लेने के बावजूद नव्या नवेली नंदा ने अपनी शर्तों पर दुनिया की खोज करते हुए एंटरप्रेन्योरशिप की जर्नी शुरू की. पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने महिला सशक्तिकरण और स्वास्थ्य से संबंधित सामाजिक विषयों पर काम करना शुरू किया है.

बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां हमारी 50 फीसदी आबादी महिलाओं की है लेकिन महिलाओं को समान अवसर नहीं मिलते हैं. हालांकि मैं ऐसी पृष्ठभूमि से आती हूं जहां मुझे कभी किसी चीज के लिए रोका नहीं गया लेकिन खुद एक महिला होने के नाते अधिक महिलाओं तक इन अवसरों को पहुँचाना मेरा मिशन बन गया है. ताकि सभी मोर्चों पर हमारा प्रतिनिधित्व किया जा सके.

ये भी पढ़ें – पत्नी के साथ मिलकर जॉइन्ट होम लोन लेने के हैं कई फायदे, कम ब्‍याज-छूट ज्‍यादा

कैसे शुरू हुआ प्रोजेक्ट नवेली?
नव्या ने बताया कि ढाई साल पहले ‘प्रोजेक्ट नवेली’ शुरू हुआ था. मैंने उस समय महिला स्वास्थ्य सेवा में काम करना शुरू किया था. मैं वास्तव में सिर्फ स्वास्थ्य पर ही नहीं बल्कि कई अन्य पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहती थी जहां मुझे लगा कि हम महिलाओं का सपोर्ट कर सकते हैं. इसलिए ‘प्रोजेक्ट नवेली’ एक ऐसा माध्यम बन गया जिसके माध्यम से हम महिलाओं के साथ न केवल स्वास्थ्य बल्कि शिक्षा, उद्यमिता और कानूनी जागरूकता में भी काम कर सकते हैं.

‘स्टैंड अप अगेंस्ट स्ट्रीट हैरासमेंट’ पहल के साथ काम
‘स्टैंड अप अगेंस्ट स्ट्रीट हैरासमेंट’ के साथ काम करने को लेकर नव्या ने कहा कि यह पहल कुछ ऐसी है जिस पर लॉरियल पेरिस कई वर्षों से काम कर रहा है. उनके पास एक ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो सड़कों पर होने वाले उत्पीड़न को देखने या अनुभव करने पर प्रैक्टिस में लाया जा सकता है. मैंने इसे बढ़ावा देने के लिए और न केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी सड़क उत्पीड़न के प्रति जागरूकता लाने के लिए उनके साथ हाथ मिलाया है.

मां और नानी के साथ पॉडकास्ट
नव्या ने अपने पॉडकास्ट जिसमें वे अपनी मां श्वेता बच्चन और नानी जया बच्चन के साथ बातचीत के अपने अनुभव पर भी बात की. बता दें कि इस पॉडकास्ट में वे अपनी स्पष्टवादिता के कारण जानी जाती है. उन्होंने कहा कि वर्जित मानी जाने वाली चीजों के बारे में बात करने का पूरा बिंदु यह है कि जितना अधिक आप इसके बारे में बात करते हैं, उतना ही आप इसे सामान्य करते हैं. मैं वास्तव में ऐसे माहौल में पली बढ़ी हूं जहां ये बातचीत वर्जित नहीं थी. मैं मासिक धर्म, यौन स्वास्थ्य, रोमांटिक रिश्तों, दोस्ती, कार्यस्थल के रिश्तों आदि के बारे में खुलकर बात कर सकती थी. हमारे लिए उन चर्चाओं को इस उम्मीद में करना वास्तव में महत्वपूर्ण था कि यह अन्य लोगों को उनके बारे में खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करती है.

फिल्मी पृष्ठभूमि से आकर एंटरप्रेन्योरशिप करना
नव्या ने कहा कि एक तरफ मेरा परिवार फिल्मों से जुड़ा लेकिन मेरे पिता की ओर से मेरे पास उद्यमियों की एक लंबी विरासत है. इसलिए एंटरप्रेन्योरशिप चुनना वास्तव में कोई आश्चर्य की बात नहीं है. यही वह रास्ता है जो मुझे बहुत रोमांचित करता है. मैं वास्तव में मानती हूं कि रास्ता कोई भी हो, चाहे वह फिल्म हो या व्यवसाय, जुनून बेहद जरूरी है. आपको किसी रास्ते पर तभी चलना चाहिए जब आप उसके प्रति पूरी तरह से जुनूनी हों. यही कारण है कि मैंने एंटरप्रेन्योरशिप चुना है और उस पर मैं अभी कायम हूं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Navya Naveli nanda, Success Story, Successful businesswoman, Womens Success Story

Source link

ias Coaching , UPSC Coaching