Car के Safety Features बन सकते हैं आपकी जान के लिए खतरा! रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा


हाइलाइट्स

कार के सेफ्टी फीचर्स भी बन सकते हैं जान के लिए खतरा.
सेफ्टी फीचर्स के मैलफंक्शन से गई काई लोगों की जान.
ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर से ही सरविस कराएं कार.

Car Safety Features Malfunction: आजकल की मॉडर्न कारों में कई सेफ्टी फीचर्स आने लगे हैं. ये फीचर्स दुर्घटना के समय कार के अंदर यात्रियों को गंभीर चोटों से बचाते हैं और उन्हें सुरक्षित रखते हैं. अब ज्यादातर लोग कार खरीदते समय माइलेज और डिजाइन के साथ-साथ उसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स के बारे में भी पड़ताल करते हैं. इससे पता चलता है कि कार में सेफ्टी फीचर्स का होना कितना जरूरी है.

हालांकि, तब क्या हो जब यही सेफ्टी फीचर्स आपके लिए काल बन जाएं! जी हां, पिछले कुछ वर्षों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कार के सेफ्टी फीचर्स में गड़बड़ी ने लोगों की जान ले ली है. साधारण कारों के साथ-साथ ऐसे मामले लग्जरी कारों में भी सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें: जबरदस्त फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Renault Kiger का किफायती वैरिएंट, अभी खरीदने पर पाए 62,000 रुपये का डिस्काउंट

ऐसा ही एक मामला 31 जनवरी को सामने आया, जहां अनुज शेरावत नाम का एक व्यक्ति अपनी लग्जरी कार से नोएडा सेक्टर 168 स्थित अपने घर लौट रहा था. एल्डेको क्रॉस रोड के नजदीक नियंत्रण खोने से उसकी कार डिवाइडर और पेड़ से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई. सेंट्रल नोएडा पुलिस ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त होने के तुरंत बाद कार में आग लग गई, लेकिन अनुज कार से नहीं निकल पाया क्योंकि उसके सभी दरवाजे ऑटो लॉक हो गए थे.

घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि अनुज करीब 15 मिनट तक कार का दरवाजा खोलने की कोशिश करता रहा लेकिन दरवाजा नहीं खुला और अंदर धुआं भरने के कारण उसकी मौत दम घुटने से हो गई.

पुलिस के अनुसार, कार चालक के मृत शरीर को कार से बाहर निकालने में एक घंटे का समय लग गया. लग्जरी कारों के सेफ्टी फीचर्स में मैलफंक्शन से होने वाली ऐसी घटनाएं हैरान करने वाली हैं. जानकारों का कहना है कि लग्जरी कारें कई बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स से लैस होती हैं, हालांकि इन्हें बनाने में प्लास्टिक, फोम, बिजली के तार और कपड़े का इस्तेमाल होता है.

यह भी पढ़ें: अप्रैल 2023 में धड़ाधड़ बिकीं Mahindra की गाड़ियां, ग्रोथ में टाटा मोटर्स को भी पछाड़ा, सेल्स जानकर दिल हो जाएगा गदगद

एक्सपर्ट्स का मामना है कि कार के टकराने से इंजन, फ्यूल टैंक और बैटरी में आग लगने की संभावना बढ़ जाती है. इस स्थिति में अपनी जान बचाने के लिए कार के अंदर नुकीली चीज रखना बेहद जरूरी है. नुकीली चीज का इस्तेमाल कार के शीशों को तोड़कर अंदर फंसे व्यक्ति को बाहर निकालने के लिए किया जा सकता है.

एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि गाड़ी चलाते समय नशे में होने से दुर्घटना में शामिल व्यक्ति अपनी सुरक्षा बारे में सोचने में असमर्थ हो जाता है. इसके अलावा कंपनी से ऑथराइज्ड सर्विसिंग नहीं करवान पर कार में कई समस्याएं आने लगती हैं. कई बार हम इन्हें छोटी खराबी मानकर नजरअंदाज कर देते हैं.

Tags: Auto News, Car, Car accident, Road Safety, Safety Tips

Source link

ias Coaching , UPSC Coaching